गली-मुहल्ले की सड़कों और नालियों की समुचित सफाई होने की शिकायत करते हुए नगर-निगम के अध्यक्ष को पत्र लिखिए।

 

 

प्रेषक :

हरीश चावला

532, गोपाल नगर

पूना

दिनांक : 2 जून, 2014

सेवा में

स्वास्थ्य अधिकारी

पूना नगर निगम

स्वास्थ्य विभाग

पूना

महोदय

मैं प्रशासन का ध्यान बढ़ते हुए मच्छरों के प्रकोप की ओर आकर्षित करना चाहता हूँ। पूरे गोपाल नगर क्षेत्र में आजकल मच्छरों का भयंकर उत्पात छाया हुआ है। दिन हो या रात, मच्छरों के झुंड सदा घूमते नज़र जाते हैं। रात को तो वे सोना भर कर देते हैं। जब सुबह उठते हैं तो बच्चों के मुँह लाल-लाल दानों से भरे होते हैं। मच्छरों के कारण घर-घर में मलेरिया फैला हुआ है। प्रायः सभी घरों में मलेरिया का कोई--कोई रोगी मिल जाएगा। इन मच्छरों के कारण स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ा है।

हमारे क्षेत्र में मच्छरों की अधिकता का सबसे बड़ा कारण है-पानी के जमे हुए तालाब और गली-महल्लों में फैली चौडी-चौड़ी नंगी नालियाँ। उन कच्ची नालियों को व्यवस्थित करने की कोई व्यवस्था नहीं हुई है। मुहल्ले के जमादार सफाई की ओर ध्यान नहीं देते। इसलिए नालियों में सदा मल जमा रहता है। लोग अपने घरों के गंदे जल को बाहर यूँ ही बिखरा देते हैं, जिससे मार्गों के गहे भर जाते हैं। हमने निगम से कई बार निवेदन किया है कि हमारे क्षेत्र के तालाब को भरवा दिया जाए, जिससे मच्छरों का मुख्य अड्डा समाप्त हो जाए, किंतु इस ओर कभी ध्यान नहीं दिया गया।

मैं गोपाल नगर के निवासियों की ओर से प्रशासन से साग्रह प्रार्थना करता हूँ कि मच्छरों को समाप्त करने के लिए घरों में मच्छरनाशक दवाई छिड़कने की व्यवस्था की जाए। मलेरिया से बचने के लिए कुनीन बाँटने की व्यवस्था की जाए तथा पूरे क्षेत्र की सफाई के व्यापक प्रबंध किए जाएँ।

धन्यवाद सहित !

भवदीय

हरीश चावला