मानव अधिकार

Human Rights


               मानवाधिकार सभी अधिकारों का एक समूह है जो हर व्यक्ति को उसके लिंग, जाति, पंथ, धर्म, राष्ट्र, स्थान या आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना दिया जाता है। इन्हें नैतिक सिद्धांत भी कहा जाता है जो मानव व्यवहार के कुछ मानकों को स्पष्ट करते हैं। कानून द्वारा संरक्षित ये अधिकार हर जगह और हर समय लागू होते हैं।

               बुनियादी मानवाधिकारों में जीवन का अधिकार, निष्पक्ष सुनवाई का अधिकार, सक्षम न्यायाधिकरण, स्वतंत्रता और व्यक्तिगत सुरक्षा का अधिकार, संपत्ति का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, शांतिपूर्ण विधानसभा और संघ का अधिकार, विवाह और परिवार का अधिकार, राष्ट्रीयता और इसे बदलने की स्वतंत्रता, भाषण की स्वतंत्रता, भेदभाव से स्वतंत्रता, दासता से स्वतंत्रता, विचारधारा की स्वतंत्रता, अंतरात्मा और धर्म, आंदोलन की स्वतंत्रता, राय और सूचना का अधिकार, पर्याप्त जीवन स्तर के अधिकार और गोपनीयता के साथ हस्तक्षेप से स्वतंत्रता आदि शामिल हैं।

                हालांकि इन अधिकारों को कानून द्वारा संरक्षित किया गया है लेकिन फ़िर भी इनमें से कई अधिकारों का विभिन्न कारणों से लोगों द्वारा उल्लंघन किया जाता है। इन अधिकारों में से कुछ का सरकार द्वारा भी उल्लंघन किया जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक व्यक्ति को इन बुनियादी अधिकारों का हक़ मिले इसलिए संयुक्त राष्ट्र की समितियों का गठन किया गया है। इन अधिकारों की निगरानी और सुरक्षा के लिए विभिन्न देशों और कई गैर-सरकारी संगठनों की सरकारें भी बनाई गई हैं।

                हालांकि कानून द्वारा संरक्षित इन अधिकारों में से कई का लोगों द्वारा, यहां तक ​​कि सरकारों के द्वारा भी, उल्लंघन किया जाता है। हालांकि मानवाधिकारों के उल्लंघन पर नजर रखने के लिए कई संगठन बनाए गए हैं। ये संगठन इन अधिकारों की सुरक्षा के लिए कदम उठाते हैं।