Hindi Essays, English Essays, Hindi Articles, Hindi Jokes, Hindi News, Hindi Nibandh, Hindi Letter Writing, Hindi Quotes, Hindi Biographies

Hindi Essay on "Sahansheelta se hi Jung jiti ja sakti hai", "सहनशीलता से ही जंग जीती जा सकती है " for Students Complete Hindi Speech, Paragraph.

सहनशीलता से ही जंग जीती जा सकती है। 
Sahansheelta se hi Jung jiti ja sakti hai


इसका अर्थ है किसी भी कार्य को करने के लिए सहनशीलता तथा समय की जरूरत होती है। इसलिए हमें कोई भी कार्य जल्दी-जल्दी में नहीं करना चाहिए। हर कार्य को क्रम अनुसार करना चाहिए। एक काम को कम समय में खत्म करने में की गई शीघ्रता के स्थान पर हमें उसको थोड़ा-थोड़ा करके समय के अंतराल पर खत्म करना चाहिए। शीघ्रता में किया गया कार्य घटिया तथा निकम्मा होता है। मानवीय दिमाग ने अनेक महान् कार्य किए हैं किन्तु इसकी कुछ कमियां भी हैं। यदि किसी व्यक्ति को विद्वान् बनना है तो उसे हर रोज पढ़ना चाहिए। ऐसा नहीं है। को एक ही समय में न पहले वह केवल एक को ऐसा नहीं है कि कुछ ही दिनों में रट्टा मार लिया जाए। एक पेड़ सभी फलों ही समय में नहीं उगा सकता। यह काम धीरे-धीरे तथा लगातार होता है। सबसेकेवल एक छोटा-सा बीज होता है तथा धीरे-धीरे वह एक पौधा बनता है। फिर पश्चात एक पेड़ बन जाता है। पहले छोटे-छोटे फूल तथा उसके बाद यह फल प्रदान ना है। इससे यह पता चलता है कि धीरे-धीरे तथा मेहनत से किया गया कार्य लम्बा तथा गहरा प्रभाव छोड़ता है। यह फलदायी साबित होता है।



Post a Comment

0 Comments