झुग्गी-झोंपड़ी बस्ती में आवश्यक जन-सुविधाओं की अव्यवस्था का उल्लेख करते हुए किसी दैनिक समाचार-पत्र के संपादक को पत्र लिखिए। 



सेवा में, 

संपादक महोदय, 

दैनिक ट्रिब्यून, चंडीगढ़। 


विषय- झुग्गी-झोंपड़ी बस्ती में आवश्यक जन-सुविधाओं की अव्यवस्था के संबंध में। 

महोदय, 

मैं आपके लोकप्रिय समाचार-पत्र के माध्यम से झुग्गी-झोंपड़ी बस्ती में आवश्यक जन-सुविधाओं की अव्यवस्था की ओर सरकार का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूँ। आपसे मेरा अनुरोध है कि मेरे विचारों को प्रकाशित करने की कृपा करें। 

झुग्गी-झोंपड़ी में समाज का अत्यंत निर्धन वर्ग निवास करता है। वहाँ पीने हेतु स्वच्छ पानी उपलब्ध नहीं है। चारों ओर गंदगी का साम्राज्य बना रहता है। मक्खी-मच्छरों ने यहाँ के निवासियों का जीना दूभर कर दिया है। पिछले दिनों दूषित पानी पीने से यहाँ हैजा फैल गया था। बरसात में यहाँ मलेरिया का प्रकोप बढ़ जाता है। यहाँ जनता के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए कोई सरकारी दवाघर भी नहीं है। निवासियों की आर्थिक हालत ऐसी है कि प्राइवेट डॉक्टर से उपचार भी नहीं करा सकते। झुग्गी-झोंपड़ी के बच्चों को कोई स्कुल आसानी से प्रवेश भी नहीं देता। उन्हें सभी जगह अपमानित होना पड़ता है। उन्हें सभी दुत्कार देते हैं। सरकार का व्यवहार झुग्गी-झोंपड़ी निवासियों के प्रति उपेक्षापूर्ण है किंतु जब किसी भी राजनीतिक दल को वोट के लिए, रैली के लिए, प्रदर्शन के लिए, जुलूस के लिए भीड़ की जरूरत पड़ती है तो वे अवश्य ही इन्हें याद करते हैं। इस प्रकार सभी दल इनका शोषण करते हैं। 

मुझे विश्वास है कि सरकार इस उपेक्षित किंतु वोटों के लिए महत्त्वपूर्ण निर्धन वर्ग के प्रति अपने दायित्व को समझते हुए इनके क्षेत्र का समुचित विकास करके इनके क्षेत्र में आवश्यक जन-सुविधाएँ अति शीघ्र उपलब्ध कराएगी। 

सधन्यवाद। 

भवदीय, 

रामलखन यादव 

अध्यक्ष 

राजीव गांधी झुग्गी-झोंपड़ी सुधार समिति