Hindi Essays, English Essays, Hindi Articles, Hindi Jokes, Hindi News, Hindi Nibandh, Hindi Letter Writing, Hindi Quotes, Hindi Biographies

Hindi Essay on "Mera Manpasand Reality Show", "मेरा मनपसंद रियल्टी शो " for Students, Complete Hindi Essay, Paragraph, Speech for class 5, 6, 7, 8, 9, 10, 12 Exam.

मेरा मनपसंद रियल्टी शो 
Mera Manpasand Reality Show

आजकल हर चैनल पर एक ना एक रियल्टी शो चल रहा होता है। अनुकरण करने में हमारा कोई सानी नहीं। विदेशों में नृत्य के, गाने के, क्विज़ के और प्रतिभा की खोज पर रियल्टी शो शरू हुए तो हम कैसे पीछे रह जाते! यहाँ भी 'डांस इंडिया डांस' 'सारे ग म', 'कौन बनेगा करोड़पति' और 'इंडिया गॉट टेलेंट' जैसे रियल्टी शो शुरू हो गए। यूँ तो ये सभी कार्यक्रम रोचक हैं किंतु मेरा मनपसंद रियल्टी शो है- 'इंडिया गॉट टेलेंट' भारत की विविधता, प्रतिभा और सांस्कृतिक वैभव का अनूठा संगम इस कार्यक्रम में देखने को मिलता है। दूर-दराज के क्षेत्रों के कलाकारों को अपनी कलात्मूक प्रतिभा को प्रदर्शित करने का अवसर यहाँ मिल जाता है। कहते हैं न, 'जंगल में मोर नाचा किसने देखा?' न जाने ऐसे कितने अनमोल हीरे-माणिक भारत माँ के आँचल में छिपे हैं-यह मंच उन्हें अपने हुनर को जग के सामने लाने का मौका देता है। जब पहली बार यह शो आया था तब उसके विजेता 'प्रिंस डांस ग्रुप' के सभी नर्तक अनजान लोग थे। कोई मज़दूर था तो कोई किसान, सभी ग़रीब तबके के थे। नृत्य का प्रशिक्षण प्राप्त करना जिनके लिए चुनौती से कम नहीं था। आज वह दल अपने देश के विभिन्न शहरों, कस्बों में ही नहीं विदेशों तक में अपनी कला का सिक्का जमा रहा है। इस कार्यक्रम की एक और विशेषता मुझे बहुत भाती है और वह है उसका बहुरंगी स्वरूप। नृत्य, गीत अभिनय से तो हम सभी परिचित होते हैं किंतु शीशे पर रेत से एक के बाद एक पलक झपकते ही अनेकानेक छवियाँ बनाना, केवल रोशनी के जादू से विचारों को प्रस्तुत करना जैसे अनोखे प्रदर्शन भी देखने को मिलते हैं। इसमें प्रस्तत सभी प्रदर्शन हम भारतीयों को गर्व से सिर उठाने का सौभाग्य देते हैं। कभी किसी शायर को इस बात का मलाल था कि 'नरगिस' का दीदावर बड़ी मुश्किल से पैदा होता है। यह कार्यक्रम सभी को अपने नूर से चमत्कृत करने का अवसर देता है।




Post a Comment

0 Comments