Hindi Essays, English Essays, Hindi Articles, Hindi Jokes, Hindi News, Hindi Nibandh, Hindi Letter Writing, Hindi Quotes, Hindi Biographies

Hindi Essay on "Imandari hi Sabse Achhi Niti Hai", "ईमानदारी ही सबसे अच्छी नीति है " for Students Complete Hindi Speech, Paragraph for class 5, 6, 7, 8, 9.

ईमानदारी ही सबसे अच्छी नीति है 
Imandari hi Sabse Achhi Niti Hai

ईमानदारी बहुत ही कम देखने हमें हमारे लेन-देन में स मिलती है तथा समाज में स्थान प्राप्त कर लेता है। एक बहुत  ही कम देखने को मिलती है। इसलिए इसकी बहुत महत्त्वता है। यह लेन-देन में साफ तथा स्पष्ट बनाती है। एक ईमानदार व्यक्ति को इज्जत भी तथा समाज में उस पर विश्वास भी किया जाता है। वह लोगों के दिलों में पक्का कर लेता है। एक व्यक्ति बेईमानी से रातों-रात अमीर हो सकता है किन्तु उसकी ही अधिक देर तक नहीं रहती। ईमानदार व्यक्ति में आत्मविश्वास होता है। वह किसी से नहीं डरता। वह सदा सर उठा कर जीता है। ईमानदारी देर तक रहने वाला निवेशन। इसके विपरीत बेईमानी इस से विपरीत है। यह भ्रष्टाचार को बढ़ावा देती है। इस से लोगों नैतिक पतन हो जाता है। बाहर से वे बहुत खुश लगते हैं किन्तु अन्दर से बिल्कुल भी नहीं होते। उनके पाप सदा उन्हें डराते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि बेईमान लोगों की ती ईमानदार लोगों से बहुत अधिक है लेकिन फिर भी ईमानदारी ही सबसे अच्छी नीति है।


 


Post a Comment

0 Comments