प्रौढशिक्षा 
Prodh Shiksha

प्रौढशिक्षा का अर्थ है, प्रौढ़ों की शिक्षा। प्रौढशिक्षा के सामाजिक संकल्प के साथ यह प्रश्न जुड़ा हुआ है कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत किन लोगों को शिक्षित करने की आयोजना है। 'प्रौढ़' शब्द की सर्वसामान्य सीमा बालिग मताधिकारप्राप्त लोगों से सम्पृक्त है। लेकिन, प्रौढशिक्षा के लिए स्वीकृत प्रौढ़ों की आयुसीमा 15 से 35 वर्ष की मान्य है। इस वयःसीमा के लोग भारत में 15 करोड़ से अधिक हैं, जबकि इस देश की कुल जनसंख्या लगभग 85 करोड़ है। प्रौढ़ों को शिक्षित करने के विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी प्रयासों से इस अवधारणा को बल प्राप्त होता है कि विद्या से बढ़कर कोई वैद्य नहीं है, उसकी साधना से बढ़कर कोई दवा नहीं है। विद्या का महनीय अवदान उन बहुत सारे लोगों तक नहीं पहुँच सका है, जिन्हें गरीबी के अँधेरे में विवशता की चक्की पीसनी पड़ती है। शिक्षा के मूलभूत संकल्पों और लाभा से वंचित जनता को अज्ञान और रूढ़ियों से मुक्त करने की दिशा में प्रौढशिक्षा का आयोजन एक साहसिक कदम है। यह राष्ट्र के अँधेरे कपाट पर रोशन हाथों की जारदार दस्तक है। प्रौढशिक्षा समाज के उस मूक समुदाय को वाणी प्रदान करने का प्रयास है, जिसकी अभिव्यक्ति के माध्यम मजबूरियों और अवनतियों के शून्य में विलीन हो गए हैं।

यह एक वास्तविकता है कि 15 से 35 वर्ष की अवस्था मनुष्य के जीवन, सर्वाधिक कार्यदक्ष अवधि है। यह आयुसीमा राष्ट्र की रीढ़ है, मनुष्य की कार्यकशला का स्वर्णकाल है। कृषि और उद्योग, उत्पादन और नियंत्रण-सभी क्षेत्रों में इसी आया के लोगों की प्रतिभा और श्रम का सहारा सर्वोपरि होता है। अतएव इस आयवर्ग लोगों का अशिक्षित एवं बौद्धिक दृष्टि से अल्पविकसित रह जाना देशव्यापी अवनति का कारण बन सकता है। इस कल्याणकारी संकल्प के साथ प्रौढशिक्षा के राष्टस्तरीय कार्यक्रमों को स्वीकति मिली है कि प्रौढशिक्षा-संबंधी कार्यक्रमों की सफलता के अनन्ता देश की कुल जनसंख्या का एक बहुत बड़ा भाग अपनी अभिशप्तावस्था से उबरकर शिक्षा के ज्योतिलोक में विचरण कर सकेगा। प्रौढशिक्षा भारत-जैसे विकासशील देश की एक अनिवार्यता है। इसका अर्थ केवल पढ़ने-लिखने की साक्षरता और गणित का सामान्य ज्ञान नहीं है। अपितु जीवन को व्यापक परिप्रेक्ष्य में समझने और लोगों के दृष्टिकोण को विस्तृत करने के संदर्भ में भी इसका विशिष्ट औदात्य है। जीवन के वैविध्यपूर्ण परिदृश्यों की व्यापक जानकारी के लिए शिक्षा का दीपवत् महत्त्व किसी से छिपा नहीं है। इसीलिए प्रौढशिक्षा के लोकमंगलकारी राष्ट्रीय कार्यक्रमों का व्यापक स्वागत हुआ है।

राष्ट्रीय प्रौढशिक्षा कार्यक्रमों का श्रीगणेश 2 अक्टूबर, 1978 ई. से हुआ। छठी पंचवर्षीय योजना में प्रौढशिक्षा पर 200 करोड रुपये व्यय करने का निश्चय किया गया है और पाँच वर्षों में 15 से 35 वर्ष की अवस्था के लगभग दस करोड़ लोगों को शिक्षित करने का संकल्प सामने है। प्रौढशिक्षा कार्यक्रम सामान्यतः सभी अशिक्षित प्रौढ़ों के हितार्थ आयोजित है, लेकिन महिलाओं, हरिजनों, अनुसूचित जातियों एवं अनुसूचित जनजातियों के अशिक्षित प्रौढ़ों को प्राथमिकता दी जा रही है। इन कार्यक्रमों का लक्ष्य यही है कि भारतीय जनता की वह विशाल मध्य कड़ी देश के विकास में सम्यक् सहचर बन सके, जिसे अपनी अशिक्षा के कारण अनुकूल अवसर नहीं मिल पाता। 1981 ई0 की जनगणना के अनुसार भारत में कुल जनसंख्या का 63.77 प्रतिशत भाग अशिक्षित है। पुरुषों की 53.11 प्रतिशत और महिलाओं की 75.18 प्रतिशत जनसंख्या अशिक्षित है। इन सभी लोगों की अशिक्षा के अंधकार को विलुप्त करने के लिए ही प्रौढशिक्षा-कार्यक्रम चलाए गए हैं। इस कार्यक्रम की तीन मुख्य संकल्पनाएँ हैं- साक्षरता, कार्यदक्षता और नागरिक जागृति। प्रौढशिक्षा का प्राथमिक लक्ष्य अनपढ़ को लेखन और पठन-पाठन की योग्यता प्रदान करना है। साथ ही, उनकी कार्यकुशलता में वृद्धि करने में सहायक चेतना जगाने और उन्हें अपने सामाजिक अधिकारों-कर्तव्यों की जानकारी देने का लक्ष्य भी प्रौढशिक्षा-कार्यक्रम का है। प्रौढशिक्षा के कार्यक्रमों को न केवल सरकारी प्रोत्साहन प्राप्त है, अपित् अनेक स्वैच्छिक समाजसेवी संस्थाएँ भी इस दिशा में प्रयत्नशील हैं। विश्वविद्यालयों के अंतर्गत राष्ट्रीय सेवा-योजना ने भी इस कार्यक्रम को व्यापक विस्तार दिया है।

राष्ट्रव्यापी प्रौढशिक्षा-कार्यक्रम की उपादेयता को एक व्यापक फलक पर खाकार किया गया है। शिक्षित होने के अनन्तर सभी प्रौढ़ देशवासी कृषि, उद्योग, उत्पादन, बाजार इत्यादि की नयी तकनीकी जानकारी से परिचित हो सकेंगे। अशिक्षा के कारण जिन अनेक सामाजिक-सांस्कृतिक कुरीतियों ने भारतीय जनता के विकास मार्ग का अवरुद्ध कर रखा है, उनका विनष्टीकरण प्रौढशिक्षा से ही सम्भव है। नवीन मानवीय मूल्यों और राष्ट्र की नयी विचारभूमि से परिचय भी शिक्षा के बिना सम्भव नहीं। इसी कारण, प्रौढशिक्षा-कार्यक्रम के परिकल्पकों ने इस आवश्यकता का अनुभव किया कि प्रौढ नर-नारियों को अक्षर-ज्ञान कराया जाय, समाजोन्मुख जीवनदृष्टि दी जाय। यह स्थिति अपने-आप में अत्यन्त दयनीय कही जा सकती है कि ज्ञान-विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में विकासशील विश्व में भारतीय जनता का बहुत बड़ा भाग अज्ञानता के अंधकार में निवास करे। 15 से 35 वर्ष की वयःसीमा के जो लोग अपनी सम्पूर्ण शक्ति केवल दोनों वक्त की रोटी जुटाने में व्यय कर रहे हैं, उनकी शक्ति और प्रतिभा को ज्ञान के प्रकाश से विकास की दिशा में मोड़ने का कार्यक्रम प्रौढशिक्षा-कार्यक्रमों का लक्ष्य है।

भारत-जैसे विकासशील देश की सबसे बड़ी समस्या जनसंख्या का विकट दबाव है। हमारे यहाँ प्रतिवर्ष जनसंख्या की दृष्टि से एक नया आस्ट्रेलिया महादेश बन जाता है। जनसंख्या के इस विकटतर दबाव में प्रौढों का अज्ञानान्धकार देश की विकास गति मंद करने का एक उल्लेखनीय कारण है। इस अन्धकार के समूल विनाश के लिए ही प्रौढशिक्षा का कार्यक्रम स्वीकृत किया गया है। इस संकल्पना का उद्देश्य सामाजिक वातावरण की कार्यक्षमता को बढ़ाना और अशिक्षितों को शिक्षा की ज्योति देना है। समूचे देश के सामने प्रौढशिक्षा एक वृहत्तर चुनौती है। इस चुनौती का सामना दृढ़ विश्वास और राष्ट्र-हितेषी संकल्प के साथ ही किया जा सकता है। तभी प्रौढशिक्षा का बहुकल्याणकारी लक्ष्य अपने प्रकर्ष का स्पर्श कर सकेगा।