Hindi Essays, English Essays, Hindi Articles, Hindi Jokes, Hindi News, Hindi Nibandh, Hindi Letter Writing, Hindi Quotes, Hindi Biographies

Hindi Essay on "Adhura Gyan Hamesha Khatarnak Hai","अधूरा ज्ञान हमेशा खतरनाक है " for Students Complete Hindi Speech, Paragraph for class 5, 6, 7, 8, 9, 10, 12 Examination.

अधूरा ज्ञान हमेशा खतरनाक है 
Adhura Gyan Hamesha Khatarnak Hai


जान ही शक्ति है - यह एक मशहर कहावत है । ज्ञान शक्तिदायक तभी हो सकता है जब किसी का ज्ञान संपूर्ण होता है । मिसाल के तौर पर कहें तो मान लीजिये कोई एक नई भाषा सीखता है । कभी कभी भाषा के परे ज्ञान के बिना उस भाषा को बोलने या लिखने की कोशिश करे तो वह एक अजीब व खतरनाक परिस्थिति में पड़ जायेगा। एक शब्द के लिए दूसरे शब्द का प्रयोग करे जो उच्चारण में मिलता जुलता हो और दूसरे माने रखते हों, तो वह मुसीबत में फंस जायेगा । ऐसा कच्चा ज्ञान उसे बरबादी की ओर ले जायेगा । इसलिए कारीगरों और विशेषज्ञों का अपने अपने क्षेत्र का ज्ञान पक्का कर लेना चाहिये । उदाहरण स्वरूप एक इंजिनियर पक्के ज्ञान के बिना, अधूरे ज्ञान के बूते पर कोई पुल बनाता है, वह पुल जल्दी ही टूट जायेगा। इससे साफ जाहिर है कि अधूरा या कच्चा ज्ञान कभी खतरनाक होता है।




Post a Comment

0 Comments