Hindi Essays, English Essays, Hindi Articles, Hindi Jokes, Hindi News, Hindi Nibandh, Hindi Letter Writing, Hindi Quotes, Hindi Biographies

Hindi Essay on "Computer Adhunik Yug ki Mang", "कंप्यूटर : आधुनिक युग की माँग " for Students Complete Hindi Speech, Paragraph.

कंप्यूटर : आधुनिक युग की माँग 
Computer Adhunik Yug ki Mang


आज जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में विज्ञान ने अपने अदभुत चमत्कारों से क्रांति ला दी है। ऐसे-ऐसे आवष्कार हुए हैं, जिन्हें देख मनष्य दाँतों तले अँगली दबा लेता है । एक ऐसा ही आविष्कार है - कप्यूटर जिसने मानव-जीवन में सविधाओं का अंबार ही लगा दिया है।


आज ऐसा कोई क्षेत्र नहीं जहाँ कंप्यूटर की उपयोगिता न हो । रेल तथा वायुयान यात्रा के लिए टिकटों के आरक्षण की सविधा कंप्यटर से सर्व सलभ हो गई है। अब लगभग हर शहर में रेलवे स्टेशनों पर सभी कार्य कंप्यूटर द्वारा ही हो रहे हैं । इसी प्रकार परीक्षा परिणाम, मौसम जानकारी, चनावी परिणाम, अनुवाद कार्य वैज्ञानिक शोध, आदि कार्यों में कंप्यूटर का प्रयोग काफी लाभप्रद सिद्ध हुआ है । कलाकार अथवा चित्रकार भी कंप्यूटर का प्रयोग कर रहे हैं । अब वे कंप्यूटर की सहायता से मनचाहा चित्र तैयार कर लेते हैं । इन चित्रों की स्वच्छता और कलात्मकता मानव द्वारा निर्मित चित्रों से बेहतर होती है । संगीत व गीतों की रिकार्डिंग में भी कंप्यूटर का प्रयोग होने लगा है।




Post a Comment

0 Comments