Hindi Essays, English Essays, Hindi Articles, Hindi Jokes, Hindi News, Hindi Nibandh, Hindi Letter Writing, Hindi Quotes, Hindi Biographies

Hindi Essay on "Vidyarthi aur Samaj Seva","विद्यार्थी और समाज सेवा " for Students Complete Hindi Speech, Paragraph for class 5, 6, 7, 8, 9, 10, 12 Examination.

विद्यार्थी और समाज सेवा 
Vidyarthi aur Samaj Seva


आज के छात्र कल के नागरिक हैं । आज की युवा पीड़ी को भविष्य के नेतृत्व का भार लेने के लिए तैयार होना चाहिये । यह तभी हो सकता है जब कोई आजकल की समस्याओं की तीव्रता को समझने की कोशिश करे। ऐसी समस्याओं में एक ज्वलन्त समस्या है. समाज में दलितों की समस्या । हमारे देश में हजारों लोग शरीर से और दिमाग से विकलांगी हैं । हजारों के साथ मानवतापूर्ण व्यवहार की आवश्यकता है। बहुत से गांव अब भी पिछडे हुए हैं और उन्हें सुधारने की जरूरत है । निरक्षरता सब जगह है, बेकारी और बेरोजगारी के बारे में पूछना ही क्या । इनका गहरा असर समाज पर जरूर पड़ता है । इसलिए छात्र छात्राएँ अपना अमूल्य समय, शक्ति और कुशलता बेकार करने के बजाय समाज सेवा में लगा सकते हैं । वे अपनी शक्ति के अनुसार गरीबी हठाने की, निरक्षरता भगाने की कोशिश कर सकते हैं और स्वास्थ्य संबंधी ज्ञान का प्रसार कर सकते हैं। ऐसी समाज-सेवा से समाज का कल्याण भी होगा और समाज सेवी की भी भलाई होगी।





Post a Comment

0 Comments