Hindi Essays, English Essays, Hindi Articles, Hindi Jokes, Hindi News, Hindi Nibandh, Hindi Letter Writing, Hindi Quotes, Hindi Biographies

Hindi Essay on "Yatayat ke Aadhunik Sadhan", "यातायात के आधुनिक साधन" for Students Complete Hindi Speech, Paragraph for class 5, 6, 7, 8, 9, 10, 12 Examination.

यातायात के आधुनिक साधन
Yatayat ke Aadhunik Sadhan


विज्ञान और टेकनोलजी की प्रगति ने यातायात को आसान और सुविधाजनक बना दिया है । आधुनिक यातायात या संपर्क के साधन मनुष्य को बहुत नजदीक ला सके हैं। लोगों के बीच हजारों मील की दूरी की दीवार रहे, फिर भी आसानी से, सुविधापूर्वक एक दूसरे से विचार विनिमय कर सकते हैं, संपर्क स्थापित कर सकते हैं । धन्य हो आधुनिक आविष्कार । खासकर यात्रा सुगम और सुरुचिपूर्ण बनाया गया है।


आजकल सड़क, रेल, आकाश और समुद्री मार्ग से यातायात हआ करती हैं । एक जगह से दूसरी जगह मनुष्य और माल की आयात या निर्यात इन्हीं द्वारा हुआ करती हैं, वाणिज्य और व्यापार सांस्कृतिक आदान प्रदान राजनीतिज्ञों के भ्रमण आदि इन यातायातों द्वारा ही हुआ करते हैं।


हवाई जहाज़ ने लोगों को एक दूसरे के बहुत नजदीक लाने में सहायता दी है । संसार के अग्रगण्य नेताओं को एक दूसरे से मिलने मिलाने में हवाई जहाज का हाथ है। सब की भलाई की समस्याओं को सलझाने के प्रयल में लगे लोगों को साथ लाने के काम में और लोक कल्याण की बातों पर विचार विनिमय करने या करवाने के कार्य में हवाई जहाज़ बहुत बडी सहायता की है।


रेल और बस यात्रियों और माल को एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाती है। भ्रमण और वाणिज्य को प्रोत्साहित करते हैं और सांस्कृतिक आदान प्रदान को बढ़ावा देती है। पानी के संकलन और वितरण भी किसी से कम नहीं । यातायात के सभी साधन उचित ढंग से काम में लायें तो मनुष्य के कार्यकलाप के क्षेत्र के विस्तार में जरूर उन्नति होगी।





Post a Comment

0 Comments