Hindi Essays, English Essays, Hindi Articles, Hindi Jokes, Hindi News, Hindi Nibandh, Hindi Letter Writing, Hindi Quotes, Hindi Biographies

Hindi Essay on "Hindi Bhasha Ki Upyogita", "हिंदी भाषा की उपयोगिता" Hindi Nibandh, Paragraph for Class 7, 8, 9, 10, and 12 Students Exam.

हिंदी भाषा की उपयोगिता 
Hindi Bhasha Ki Upyogita


आज जन साधारण की यह मानसिकता बन चुकी है कि केवल अंग्रेज़ी सीखकर ही हम उन्नति कर सकते हैं। जबकि सच यह है कि हिंदी भाषा के बल पर भी हम जीवन में तरक्की कर सकते हैं। इसके लिए हिंदी भाषा का समुचित ज्ञान अपेक्षित है। स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय स्तर पर हिंदी विषय व हिंदी माध्यम के आधार पर उच्च शिक्षा ग्रहण की जा सकती है। आज देश में विभिन्न मंत्रालयों, आयोगों, बैंकों, संस्थाओं द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिताओं में हिंदी माध्यम से परीक्षा देने का विकल्प उपलब्ध है। हिंदी के माध्यम से शिक्षा, जनसंचार, मीडिया, दूरदर्शन, सिनेमा आदि क्षेत्रों से भी जुड़ा जा सकता है। आज बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ भारत में अपने पाँव पसार चुकी हैं जो अपने उत्पादों को बेचने व बढ़ावा देने के लिए हिंदी का सहारा ले रही हैं क्योंकि हिंदी भारत में सम्पर्क भाषा का काम करती है। वैश्वीकरण के कारण आज हिंदी अनुवादकों की भी माँग बढ़ गई है। बढ़ती नेटवर्किंग के कारण भी आज हिंदी की उपयोगिता है।





Post a Comment

1 Comments

  1. Open so shot and so easy essay in Hindi 😉😃

    ReplyDelete