Hindi Essays, English Essays, Hindi Articles, Hindi Jokes, Hindi News, Hindi Nibandh, Hindi Letter Writing, Hindi Quotes, Hindi Biographies

Hindi Essay, Nibandh on "Bijli Na Aane Se Chatro Ko Pareshani", "बिजली न आने से छात्रों को परेशानी" Complete Hindi Speech, Paragraph.

हिंदी निबंध - बिजली न आने से छात्रों को परेशानी 
Bijli Na Aane Se Chatro Ko Pareshani


भयानक गर्मी पड़ रही है और बिजली आँख-मिचौली खेल रही है। छात्रों की परीक्षाएं चल रही हैं और बिजली विभाग को इससे कोई मतलब नहीं। कोई दिन ऐसा नहीं जाता जिस दिन रात को तीन-चार घटे का कट न लगता हो। इससे छात्र परीक्षा की तैयारी ठीक से नहीं कर पा रहे हैं। बिजली विभाग को कितनी बार चेताया गया है पर कानों पर ज तक नहीं रेंगती। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दिल्ली में 24 घंटे बिजली देने का वादा किया था पर उनका वादा अकारथ साबित होता जा रहा है। बिजली जाना रात को तो नियम ही बन गया है पर दिन में भी जब चाहे चली जाती है। ऐसे में भला छात्र क्या पढ़ाई करेंगे? धनिक छात्रों के पास तो इनर्वटर और जैनेटर जैसी सुविधाएँ हैं, वे किसी तरह बिजली जाने की समस्या से निजात पा जाते हैं पर गरीब छात्रों के बस का यह सब इंतजाम करना नहीं है। वह सरकारी रहम पर निर्भर है। एक तरफ बिजली न होना और दूसरी तरफ मच्छरों का आंतक! ऐसे में भला कोई कैसे दे परीक्षा और परीक्षा दे भी तो पास होने की क्या गारंटी!



Post a Comment

0 Comments