अपनी छोटी बहन को पत्र लिखकर बताइए कि उसे ग्रीष्मावकाश का सदुपयोग कैसे करना चाहिए।


परीक्षा भवन 

नई दिल्ली 

दिनांक : 24 मार्च 20... 

प्रिय राधिका 

शुभ प्यार

कल तुम्हारा स्नेह भरा पत्र मिला। तुमने लिखा है कि तुम्हारे विद्यालय में 15 मई से ग्रीष्मावकाश हो रहे है। पूज्य पिता जी के पत्र से मुझे यह तो मालूम हो चुका है कि इस बार गर्मियों में कहीं पहाड़ पर जाने का कोई कार्यक्रम नहीं है। तुम्हें याद होगा कि पिछली बार हम सब ने मिलकर मसूरी में कितने आनंद से छुट्टियाँ बिताई थीं। इस बार मैं भी नहीं जा रही हूँ। यद्यपि कॉलेज की ओर से कुछ लड़कियों को बाहर ले जाने का कार्यक्रम है, पर अंतिम वर्ष होने के कारण मैं इस बार यहीं रहकर कुछ अध्ययन करना चाहती हूँ। 

प्रिय राधिका, तुम तो जानती हो कि समय बहुत कीमती है। गया हुआ वक्त लौटकर नहीं आता। मेरी राय है कि इन छुट्टियों में तुम भी मन लगाकर अपने पाठ्यक्रम की कुछ पुस्तकें पढ़ लो ताकि अच्छी श्रेणी में उत्तीर्ण होकर किसी अच्छे स्कूल में ग्यारहवीं में प्रवेश पा सको। छुटियों में तुम्हें बहुत-सा समय खाली मिलेगा। इसीलिए मैं दो पुस्तकें एक अंग्रेजी की तथा दूसरी गणित की अभ्यास करने के लिए भेज रही हूँ। तुम अपना समय विभाजन करके सभी विषयों का विस्तारपूर्वक अध्ययन करो। 

लिखने के काम पर विशेष ध्यान दो। हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में तुम्हारी लिखाई ठीक होनी चाहिए। पढ़ाई से जो समय बच जाए उसे घर के काम में लगाकर माता जी का हाथ बँटाओ। इन छुटियों में सैर करने और खेलने के लिए भी कुछ समय अवश्य निकालो, ताकि तुम्हारा स्वास्थ्य ठीक रहे। मैं बिल्कुल ठीक हूँ। पूज्या माता जी व पिता जी को मेरा प्रणाम तथा मुन्ना से मेरा प्यार कह देना।

तुम्हारी दीदी 

विमला 

पत्र पाने वाले का नाम और पता