आपको विद्यालय की ओर से लंदन-विदयालय खेलकूद समारोह में भाग लेने के लिए भेजा गया। इस यात्रा व समारोह का अनुभव बताते हुए अपने मित्र को पत्र लिखें। 


परीक्षा भवन 

नई दिल्ली 

13 मार्च 20.... 

प्रिय मित्र अंबुज 

सादर नमस्कार 

मैं यहाँ सकुशल रहकर आशा करता हूँ कि तुम भी अपने परिवार के साथ सानंद होगे और अपनी पढ़ाई कर रहे होगे। मित्र! मुझे अपने विद्यालय की ओर से पाँच छात्रों तथा खेल-शिक्षक के साथ लंदन विद्यालय खेलकूद समारोह में भाग लेने का सुअवसर मिला। मुझे अपने जीवन की वह प्रतियोगिता हमेशा याद रहेगी, जिसमें 'दौड़-प्रतियोगिता' में द्वितीय आने पर रजत पदक प्रदान किया गया।

मित्र! यात्रा की आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करने के बाद वायुयान द्वारा हम नियत समय पर लंदन में प्रतियोगिता स्थल पर पहुंच गए। प्रतियोगिता स्थल के पास बने शानदार होटल में हमें ठहराया गया। वहाँ पहुँचने के तीसरे दिन हमें 400 मी० की प्रतियोगिता में भाग लेना था। जिस विद्यालय में यह प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, नि:संदेह बहुत बड़ा तथा हरा-भरा मैदान युक्त था। संचालक महोदय के संबोधन तथा अतिथि महोदय के सीटी बजाने के बाद हम सभी ने दौड़ना शुरू किया। शुरू में तो मैं पाँच, छह छात्रों से पीछे था पर अंतिम समय में दूसरे स्थान पर आ गया। द्वितीय स्थान पाकर भी मैं खुश था। कुछ देर बाद अतिथि महोदय के हाथों मुझे रजत पदक दिया गया। आशा है कि यह जानकर तुम भी बहुत खुश हुए होगे। अपने माता-पिता को मेरा प्रणाम कहना तथा अनुज गोलू को मेरा प्यार देना। शेष सब ठीक है। 

तुम्हारा अभिन्न मित्र

पुलकित शाक्य